[meta] Title tag क्या होता है? SEO friendly कैसे लिखे

क्या आप अपने blog/website का ट्राफिक SEO की मदद से बढ़ाना चाहते हैं ? तो इसके लिए आपको SEO friendly title को लिखना सीखना होगा.

आप का title ऐसा होना चाहिए जो search engine और user दोनों के लिए फायदेमंद हो.

Meta tags में ही title tag और meta description होता है जो SERP (Search engine results page) में दिखाई देता है.

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि (meta) title tag क्या होता है ? और साथी ही जानेंगे कि SEO friendly title tag को कैसे लिखते हैं.

आपको यह भी पढना चाहिए – Blog Description क्या है और कैसे लिखे? with example

Title tag क्या होता है ?

Title tag यह एक HTML element है. जो webpage के title को दिखाता है.

what is title tag hindi

Title tag (SERPs) search engine result page में blue colour में दिखता है. Title tag में content का सारांश heading में लिखा जाता है. जिसकी मदद से यूजर समझ सकता है कि उसे title tag पर click करके content पढ़ना है या नहीं. क्योंकि title tag clickable होता है.

title tag को SEO friendly बनाने के लिए आपको उसे पाठकों के लिए लिखना चाहिए और search engine के लिए optimise करना चाहिए.

Title tag को code में इस format में लिखा जाता है.

<head><title>title tag kya hai</title></head> 

Title tag कहां दिखता है ?

Title tag साधारण 3 जगह पर दिखाई देता है. 1. Search engine results page (SERPs), 2. Web Browser 3. Social Networks.

1. Search engine results page – Title tag (SERPs) में दिखता है. यह वह जगह है जहां पाठक आपके title tag को सबसे ज्यादा देखते हैं. और यहां पर क्लिक करके वह आपके site का first look देख सकते हैं.

2. Web browser – Title tag आपके web browser के top पर दिखता है.

title tag kya hota hai

3. Social networks – यदि आप किसी भी social website पर अपनी post share करते हो तो आपका title tag वहां पर भी जरूर दिखेगा.

title tag in hindi

Meta title क्यों जरूरी है ?

जब भी पाठक search engine में search करता है तो उसे अलग-अलग results दिखाई देते हैं. और इन results में पाठक सबसे पहले title tag ही देखते हैं.

Title tag को देखकर यूज़र समझ जाता है कि उसे post में क्या मिलने वाला हैं.

इसका मतलब यह है कि यदि आपका पोस्ट search engine में पहले page पर rank भी हुआ है तो आपको ज्यादा click पाने के लिए बेहतरीन title tag लिखना जरूरी है.

Google CTR (click through rate) को ranking factor मानता है. मतलब यदि search engine में आपके result पर ज्यादा क्लिक नहीं हो रहे हैं तो आपका CTR कम हो जाएगा. और इसकी बदौलत search engine में आपके post की ranking कम हो सकती है.

इससे आपको समझ आया होगा कि SEO में meta title पाठकों के लिए और search engine के लिए कितना जरूरी है.

Moz के अनुसार On-Page SEO में Content के बाद meta title दूसरा सबसे जरूरी factor है.

Title tag कहां लिखते हैं

जब भी आप WordPress या blogger में post लिखते हो तो आपको वहां पर Post title लिखने के लिए box मिल जाता है. यदि आप वहां पर कुछ भी लिखते हो तो वह आटोमेटिक उस post का title tag बन जाता है.

meta title tag hindi

साथ ही आपको WordPress में Yoast SEO plugin और Rank Math SEO plugin की मदद से Post title और title tag को अलग-अलग लिखने का मौका मिलता है. इसकी मदद से आप custom title tag बना सकते हो.

SEO friendly title tag कैसे बनाएं

Title tag को पाठकों के लिए लिखना चाहिए और search engine के लिए optimise करना चाहिए तब वह एक SEO friendly title tag कहलाता है.

SEO friendly title tag लिखने के लिए आपको अलग-अलग factors पर ध्यान देना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि SEO friendly title tag कैसे बनातें हैं.

1. Title tag की length पर ध्यान दो –

आपको title tag को 55-60 characters के अंदर लिखना चाहिए. क्योंकि आप अपने content सारांश को title में पूरी तरह से describe करना चाहते हो तो वह 60 characters से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

meta title in hindi

क्योंकि search engine में 60 Characters से ज्यादा वाले title कट हो जाते हैं. और इसकी वजह से आप title में user को जो बताना चाहते हो वह नहीं बता पाओगे. (उपर इमेज में देखकर आप समज सकते हो 3 dots दिख रहे है.)

इसलिए आपको title को 600 pixel के अंदर लिखना चाहिए. क्योंकि इस प्रकार के title search engine में पूरी तरह से दिखते हैं. यूजर के इस पर क्लिक करने के ज्यादा chances बढ़ जाते हैं.

आप SEO friendly title tag, meta Description और URL लिखने के लिए SERPsim इस free tool का उपयोग कर सकते हो जिसकी मदद से आप राईट characters और pixels length लिख सकते हो. जो ऐसा दिखया है.

title tag SEO hindi

2. Title में focus keyword का उपयोग करो –

आपको title में focus keyword शुरुआत में use करना चाहिए. क्योंकि जिन title में keyword शुरुआत में use क्या जाता है वह बेहतर rank पाते हैं.

लेकिन आपको इसे हर बार शुरुआत में use करने की जरूरत नहीं है. आपको keyword को नैसर्गिक तरीके से use करना चाहिए.

3. Brand name का उपयोग करो –

यदि आपके पास ऐसा कोई brand name है. जिसे लोग पसंद करते हैं. तो आपको title के आखिर में उसे जरूरी use करना चाहिए. इससे आपके रिजल्ट पर ज्यादा क्लिक होंगे और ज्यादा visitors आपके पेज और पोस्ट पर आएंगे.

लेकिन आपने अभी शुरू किया है और उस brand name को कोई भी नहीं जानता तो brand name को use नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे सिर्फ आपके title की width भर जाएगी. (जैसे कि आपको पता है आपके पास title को लिखने के लिए लिमिटेड characters होते हैं तो आपको इसे खराब नहीं करना चाहिए.

4. Duplicate title tag का उपयोग मत करो –

Duplicate title का मतलब यह है कि आपके अलग-अलग post या page का same टाइटल है. इसकी वजह से search engine जैसे कि Google उलझन में पड़ता है कि आखिर किस पोस्ट को rank करें.

आपको duplicate title को उपयोग में नहीं लाना चाहिए. क्योंकि इससे आपके ranking पर असर पड़ सकता है.

5. Content से relevant title tag लिखो –

आपक title कंटेंट से मिलता-जुलता होना चाहिए. क्योंकि यदि यूजर आपके टाइटल पर क्लिक करेगा तो उसे title मैं बताया गया ही result मिलना जरूरी है.

यदि ऐसा नहीं होता तो यूजर आपके site पर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाएगा. साथी इससे यूज़र का खराब अनुभव होगा और वह दुबारा आपके site पर नहीं आएगा.

6. Keyword stuffing मत करो –

Keyword stuffing का मतलब एक ही कीवर्ड को बार-बार लिखना और उसे खराब तरीके से rank करने की कोशिश करना है. Keyword stuffing को Google बिल्कुल पसंद नहीं करता.

आपको title में focus keyword को सिर्फ एक बार use करना चाहिए. इसके साथ आप 1 LSI keyword का यूज कर सकते हो.

7. Title tag में power word का उपयोग करो –

आपको title में उत्सुकता बढ़ाने वाले, फायदा पहुंचाने वाले, और भावुक शब्दों का उपयोग जरूर करना चाहिए.

क्योंकि आपने देखा होगा कि Nike के कपड़े हो या Apple के product लोग क्यों खरीदते हैं क्योंकि वह brand भावनिक तौर पर लोगों से connected है.

8. Title में numbers का उपयोग करो –

नैसर्गिक तरीके से number की तरफ हम लोग जल्दी आकर्षित होते हैं. क्योंकि हमको सिर्फ विशिष्ट तरीकेकी और सटीक जानकारी चाहिए. और जब हम इंसान numbers को देखते हैं तो हमें लगता है कि इनकी मदद से हमें सटीक जानकारी मिलेगी.

यह भी पढो – Blog Description क्या है और कैसे लिखे? with Example

Title tag के लिए QnA Section.

Q. What is the title tag in Hindi?

Title tag यह एक HTML element हैं. जो website के page और post title को दिखाता है. यह search engine results page (SERPs) में नीले रंग में दिखाई देता है. और यह रिजल्ट के लिए clickable headline की तरह होता है.

Q. Meta tag kya hai?

Meta tag या metadata (SERPs) search engine results page में post के content का विवरण दिखाता है.
यह दो प्रकार में विवरण दिखाता है. 1) title tag और 2) meta description.

आखिर में…

आपको post publish करने से पहले यह जरूर ध्यान में रखना चाहिए कि आपका title 60 characters के अंदर हो.

SEO में title tag की अहमियत समझ ते हुये आपको उसे SEO friendly बनाना चाहिए. क्योंकि ज्यादा क्लिक पाने के लिए आपको यह करना जरूरी है. और जब ज्यादा क्लिक पाते हो तभी आपके site का traffic बढ़ता है.

यदि आपके पास SEO friendly title tag कैसे लिखे इसके बारे में कोई विचार है तो उसे मेरे साथ comment में जरूर शेयर करो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *