SEO क्या है ? SEO कैसे काम करता है

हर Blogger की तरह आप भी चाहते होंगे कि मेरा ब्लॉग या वेबसाइट बहुत Successful हो. लेकिन आपका ब्लॉग Successful होगा या नहीं यह बहुत से चीजों पर निर्भर करता है. और उसी में नाम आता है SEO का.

तो दोस्त ब्लॉग को Successful बनाने के लिए आपको SEO क्या है? SEO कैसे काम करता है यह जानना बहुत ही जरूरी है.

SEO का फुल फॉर्म है  Search engine optimization

SEO यह एक Process है जिसमें ब्लॉग के लिए मतलब Blog Post को Search Engine में उपर लाने के लिए सर्च इंजन को Optimize किया जाता है. सर्च इंजन बहुत है जैसे कि Google, Bing, Yahoo लेकिन सबसे ज्यादा Google का ही Use किया जाता है.

आपके मन में शायद यह सवाल आया होगा कि Search Engine के लिए Blog को Optimize कैसे किया जाता है

Yes…

तो चलिए जानते हैं.

हर सर्च इंजन के कुछ Rules होते हैं जिसे Algorithm कहा जाता है उन्हीं Algorithm के तौर पर Blog के लिए सर्च इंजन को Optimize किया जाता है.

इसके पहले मै आपसे पूछना चाहता हु की आपके मन में कभी यह सवाल आया है की SEO का क्या महत्त्व है?

तो, आजके समय में गूगल SEO के बेसिस पर ही किसीभी ब्लॉग पोस्ट को rank करता है. मतलब आप अच्छा लिख रहे हो लेकिन यदि आप SEO नहीं कर रहे है तो आप अच्छी रैंक नहीं कमा पाओगे.

क्योकि लेखन से आप यूजर को तो आकर्षित करोगे लेकिन जादा यूजर तक पहुच में के लिए आपको search engine को इम्प्रेस करना होता हो. और यही काम SEO करता है. उम्मीद करता हु आपको importance of seo in hindi समज आयी होगी.

Blog के लिए SEO क्यों जरूरी है

SEO Kya Hai and SEO Kam Kaise Karta Hai

जैसे आपको पता है कि ब्लॉग शुरू करके उसमें पोस्ट लिखना और उस पर निरंतर मेहनत करना कितना मुश्किल है.

अगर ऐसे में आपके द्वारा लिखे हुए पोस्ट Google पर कोई देख ही नहीं पा रहा है. तो आप ब्लॉग से कमाई नहीं कर पाओगे और बदले में आपकी सभी मेहनत बेकार हो जाएगी.

साथ ही समय भी बर्बाद हो जाएगा. इसलिए आपके द्वारा लिखे गए Blog Post Search Engine में उपर लाने के लिए आपको उस पोस्ट को SEO Friendly लिखना होता है.

आपको बता दूं कि अन्य सर्च इंजन के अलावा 75% लोग Google पर ही Search करना पसंद करते हैं.

Google के SERP (Search Engine Result Pages) में जो पहले 5 रिजल्ट है वह 67% क्लिक पाते हैं. आपको इसी बात से समझ आया होगा कि सर्च SEO क्यों जरूरी है.

SEO काम कैसे करता है

उपर मैंने आपको बताया कि seo क्या है और वह क्यों जरूरी है. तो चलिए अब हम जानते हैं कि आखिर यह seo काम कैसे करता है.

Google या कोई भी सर्च इंजन किसी ब्लॉग को उपर Rank करने के लिए 3 Steps से गुजरता है।

1. Crawling – what is Crawling in seo? Crawling यह एक Process है जिसमे Search Engines ब्लॉग पर Robots की Team (उन्हें हम Crawlers या Spiders भी बुलाते है) भेजते है. यह blog के New Content या Updated Content को तलाशता है. जिसमे आपके Blog की images, Webpage, Video, PDF हो सक्ती है.

2. Indexing – What is Indexing SEO? Indexing यह Process है जिसमे Google की मदद से Blog Page को Index किया जाता है. लेकिन इससे पहले गूगल के Crawlers आपके पेज को Visit करके अंदर के Content को और उसके meaning को Analyze करते है.

3. Ranking – What is Ranking? किसीभी Search Engine में Website की Position को Ranking कहा जाता है.

चलिए जानते है की यह Ranking कैसे की जाती है – 

गूगल के 200 से ज्यादा Ranking Factors है लेकिन Google ने कभी भी इनके बारे में बताया नहीं है. कि वह किस Basis पर Blog Post को Rank करता है.

जैसे कि कौन सा पोस्ट 1st पेज पर Rank करेगा या कौनसा 2nd पेज पर या कौनसा 3rd पेज पर.

लेकिन कुछ SEO Expert ने बताया है कि Google कौन से Factors को ज्यादा ध्यान में रखते हुए Blog को सर्च इंजिन में Ranking प्रदान करता है.

और हम इन्हींमेसे कुछ 8 -10 Ranking Factors का इस्तेमाल हमारे ब्लॉग पर अच्छे से करेंगे तो हम भी जरूर Google के 1st पेज पर उपर Rank करने में सफल होंगे.

Top 10 SEO Ranking Factors in Hindi

1. Domain-Level Links –

Google सबसे ज्यादा इसी बात को ध्यान में रखता है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कितने Backlink है और वह कितने quality के है.

quality का मतलब आप जिस ब्लॉग से Backlink ले रहे हैं उस ब्लॉग की Domain Authority और Page Authority अच्छी होनी चाहिए. साथही उस ब्लॉग पर अच्छा खासा Traffic होना चाहिए.

2. Page-Level Links –

इसमें आपके ब्लॉग के Particular Post में कितने Internal Link है यह महत्वपूर्ण होता है. आपके ब्लॉग में जितने ज्यादा Internal Link होंगे उतना अच्छा है यह आपके ब्लॉग का Bounce Rate घटाता है.

आपके ब्लॉग में कुछ External Link भी होने चाहिए लेकिन वह अच्छे ब्लॉग पर होने चाहिए जिसमें यूज़र की Problem का Solution हो.

इसे भी गूगल बहुत बड़ा Ranking Factor मानता है.

3. On-Page SEO –

आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट को SEO Friendly लिखना जरूरी है.

जैसे कि आपकी Post एक quality Content के तौर पर होनी चाहिए. इसके लिए आपका Content Detail में होना चाहिए साथ ही पाठको के Solution के तौर पर Content लिखना जरूरी है. जैसे कि पाठक जो चाहता है उन्हें वही चीज दे.

On-Page SEO में यह करना है – 

  • Meta Title में Focus Keyword का इस्तमाल करो.
  • Meta Description Short और  SEO Friendly लिखो.
  • Image को Optimize करो.
  • LSI (Latent Semantic Indexing) का इस्तेमाल करो.
  • Keyword stuffing मत करो.
  • sitemap Generate करो.
  • robots.txt का इस्तमाल करो.

यह भी पढो – On-Page tutorial in hindi (15 Techniques)

4. Off-Page SEO –

आपको अपने ब्लॉग का Off-Page SEO करना भी जरूरी है. Off-Page SEO से आपके ब्लॉग की Ranking लम्बे समय तक बरकरार रहती है. SEO में On-Page SEO जितना ही Off-Page SEO करना भी जरुरी है.

Off-Page SEO में यह करना है – 

  • Guest Post करके Backlink जुटावो.
  • दुसरे Site पर Comment करो.
  • Content की Readability सुधारो.
  • Social Media पर Pages, Groups बनाओ.
  • question-answer साईट पर Active रहो.
  • Site की Lode Speed बढाओ.
  • Content को Unique लिखो.
  • Blog की Branding करो.

यह भी पढो – Off-Page SEO कैसे करे (10 techniques)

5. Engagement and traffic history –

इस प्रकार में Google यह देखता है कि जब आपका post search engine में दिखता है तो उसे कितने Click मिल रहे हैं. मतलब आपके Blog का CTR (Click Through Rate) अच्छा है या नहीं.

जब पाठक आपके ब्लॉग में Enter करता है तो वह कितने देर तक रुकता है और वह क्या करता है. जैसे कि दूसरे Blog Post पड़ते है या नहीं इसको भी Google अपना Ranking Factor मानता है.

6. Branded Domain Name –

आपके ब्लॉग का नेम (Domain Name) कितना पॉपुलर है. ऑफलाइन या ऑनलाइन सुनने में वह कितना Branded लगता है. साथ ही उसकी सच में न्यूज़ मीडिया में लोकप्रियता है या नहीं. इसे यह भी Google एक Ranking Factor मानता है.

7. Domain में Keyword का use –

आपके Domain में आपके ब्लॉग टॉपिक से Related कोई Keyword है तो यह आपके ब्लॉग की Ranking Increase करने के लिए महत्वपूर्ण होगा.

उदाहरण –आपका डोमेन है Foodinfo.in तो इससे यूजर्स को यह पता चलता है कि यह ब्लॉग सिर्फ food information प्रदान करता हैं.

और इसे भी गूगल एक Ranking Factor मानता है.

8. Domain-Level Keyword –

आपके Domain की लम्बाई छोटी होनी चाहिए. पाठकों को उसे ध्यान में रखना आसान होना चाहिए. साथ ही आपके domain में blog के Related Keyword होना चाहिए.

9. SSL Certificate –

आपके Blog में SSL Certificate होना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि SSL Certificate होने से आपका ब्लॉग secure रहेगा. इसमें आपके ब्लॉग का URL HTTP से HTTPS में बदल जाता है.

Google Security को ज्यादा ध्यान दे रहा है और इसीलिए Google इसे भी एक बहुत ही बड़ा Ranking Factor मानता है.

10. Social Media पर Presence –

आपके ब्लॉग के लिए आपको अलग-अलग Social Media पर Account ओपन करने चाहिए. Blog के रिलेटेड इंफॉर्मेशन शेयर करनी चाहिए और अपने ब्लॉग पोस्ट को वहां पर शेयर करना चाहिए.

इसके लिए आप Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter, Reddit, Quora इन सोशल साइट्स का उपयोग करो.

इसे भी Google एक Ranking Factor मानता है.

आखरी बात 

अगर आपने अपने Blog पर ऊपर बताये हुए सभी SEO Factors को समजा और उसे अपने Blog पर Apply किया तो आपको Google में ऊपर Rank होने से कोई नहीं रोक सकता

उम्मीद करता हु की आपको SEO क्या है और SEO कैसे का करता है समाज आया होगा. अगर आपको यह पोस्ट Beneficial लगी हो तो इसे Social Media पर Share करो.

ऐसे ही Blogging से रिलेटेड Post पढ़ने के लिए इस Blog को Visit करते रहो.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *