Complete SEO कैसे करे -15 SEO Strategy (2022) in Hindi

हमने पहले ही आपको बताया है कि SEO क्या है और यह कैसे काम करता है. इस पोस्ट में मैं आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर SEO कैसे करें यह बताने वाला हूं. क्योंकि हर नये Blogger को इसको जानने की बड़ी चाहत रहती है. और रहनी भी चाहिए चुकी SEO को Blog की आत्मा (Soul) कहा जाता है.

लेकिन आपके मन में कभी यह सवाल आया है ब्लॉगिंग में SEO का क्या महत्त्व है?

दोस्त, आपको भी पता होगा की गूगल में एक ही keyword पर कितने ज्यादा रिजल्ट होते है ऐसे में गूगल किसीको ऊपर मतलब पहले पेज पर रैंक और किसीको निचे रैंक क्यों करता है जबकी सभी लोग अच्छा ही लिखते है.

तो ऐसे में SEO का महत्त्व बढ़ जाता है. क्योकि आप SEO की मदद से गूगल को समजाते हो की मैंने सबसे बढ़िया लिखा है. मतलब जो गूगल को अपने ब्लॉग के बारे में अच्छे से समजायेगा उसे गूगल ranking में उपर लायेगा.

yes, गूगल को अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट के बारेमे अच्छे से समजाना ही SEO करना है.

चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि मैं आपको इस Post में SEO कैसे करते है यह Detail में बताऊंगा. मैं कोशिश करूँगा की आपको SEO कैसे करे इसके बारेमे बाद में कभी कहीं पर Search करने की जरूरत ना पड़े.

तो चलिए जान लेते हैं की SEO कैसे करें – SEO Strategy

SEO-kaise-kare

1. Blog Post का Title आकर्षक लिखो –

आज के समय में Simple और सरल Blog Post Title लिखने का कोई फायदा नहीं है. क्योंकि लोग Smart बन गए हैं वह सिर्फ अच्छा पढ़ना पसंद करते हैं. ऐसे में पुराने तरीके से Title लिखने का कोई फायदा नहीं है.

तो चलिए जानते हैं कि Blog Post Title को आकर्षक कैसे बनाएं जो पाठक को पसंद आए.

  • Number का उपयोग करें –

Title में Number का उपयोग करके ज्यादा Visitors लाना एक बढ़िया तरीका है क्योंकि यूजर्स को नंबर वाले Post ज्यादा पसंद और आकर्षक लगते हैं. जैसे कि10 लोकप्रिय हिंदी ब्लॉग .

इस तरह के Article को List Article में गिना जाता है.और पाठक को ऐसे Article पढ़ना ज्यादा अच्छा लगता है. क्योंकि उन्हें इससे सटीक जानकारी मिलती है.

  • Title में Keyword का उपयोग करें –

आपका main Keyword टाइटल में होना बहुत जरूरी है. क्योंकि आप इससे पाठक को बता सकते हो की आपका Article किस चीज के बारे में है. साथ ही यह आपको Ranking में फायदा पहुचाता है.

  • Title सबसे अलग होना चाहिए –

आज के समय में आपको ज्यादा Click पाने के लिए Title को अलग लिखना ही लिखना है. इसके लिए आप उसमें कुछ Interesting words डाल सकते हैं. जिससे आपके Blog पर Traffic बढ़ेगा. यह भी पढो – title tag क्या होता है? seo friendly कैसे लिखे

2. On-Page SEO करो –

आपको बता दूं कि आप सिर्फ़ On-Page SEO करके भी अपने ब्लॉग पोस्ट की Ranking बढ़ा सकते हो. On-Page SEO में ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनको Use करके आप Google में नंबर वन पेज पर Rank कर सकते हो.

तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से तरीके हैं जिनकी मदद से हम On-Page SEO करते हैं.

  •  Title Tag को Optimise करो –

Title Tag में आपका Focus Keyoed लिखना है. H1, H2, H3, H4 जैसे Tag का उपयोग करके आपको अपने LSI (Latent Semantic Indexing) Keyword लिखने चाहिए.

क्योंकि इसकी मदद से Google को आपकी वेबसाइट को Crawle करने में आसानी होती है.

  •  Meta Description को Optimise करो –

Meta Description में Focus Keyword डाल कर आप उसे Optimisation कर सकते हो. ध्यान रखें कि मेटा डिस्क्रिप्शन Short हो और उसमें पाठको को पढ़ने के लिए आकर्षित करने वाले शब्द हो. यह भी पढो – Blog Description क्या है और कैसे लिखे ? with Example

  • Post Quality का लिखो –

आपको अपने Post को लंबा लिखना चाहिए लेकिन लंबे के साथ-साथ quality को बरकरार रखने के लिए उसमें बहुत ज्यादा Knowledge देना जरूर है. साथ ही आपको Users जरुरत को समजकर Post लिखना चाहिए. यह भी पढो – On-Page SEO tutorial in hindi – 15 seo techniques

3. Off-Page SEO करो –

On-Page SEO की तरह Off-Page SEO भी एक SEO Factor है जिस का यूज करके आप अपनी Ranking बढ़ा सकते हो और लम्बे समय तक Ranking को बरक़रार रख सकते हो. तो चलिए जानते हैं उन Off-Page SEO Factors के बारे में.

  •  Video submission करना –

अगर आप YouTube, Facebook, Instagram जैसे Side पर अपने videos डालते हो तो आपको वहां से बहुत ज्यादा Traffic मिल सकता है.

  • Blog Promotion करना –

आप अपने ब्लॉग की Promotion करके भी बहुत अच्छा Traffic पा सकते हो. आप Quora , Medium , Reddit जैसे साइड पर Content लिखने के साथ-साथ Blog का भी Promotion कर सकते हो. यह भी पढो – off-Page seo kaise kare – 10 techniques

4. Long tail keyword –

आपको Google में Fast Rank करने के लिए Long Tail Keyword का सहारा लेना चाहिए.

आपको Blogging के शुरुआती समय में सिर्फ Long Tail Keyword पर ही ध्यान देना चाहिए क्योंकि आपको इसकी वजह से Targeted Traffic मिलता है और यह keyword आसानी से बहुत जल्द Google में Rank करते है.

Long Tail Keyword उदाहरण –

“SEO कैसे करे यह एक Short Tail Keyword है. औरPowerful SEO कैसे करें जाने विस्तार से यह एक Long-Tail keyword है.

5. Website की Loading Speed बढ़ाओ –

आपको अपने Website की Speed को बढ़ाने में ध्यान देना चाहिए. क्योंकि अगर आपकी Website यूजर्स क्लिक करने के बाद Fast Load नहीं होगी तो Users वापस आकर किसी दूसरी Website में चला जाएगा.

गूगल में Rank करने के लिए Site Speed एक बहुत ही महत्वपूर्ण Ranking factor है.

WordPress Website Loading Speed बढाने के लिए Best Plugins – 

a. W3 Total Cache

b. WP Super Cache

c. WP Smush

d. WP Super Minify

e. Lazy Load by WP Rocket

6. Image Alt tag –

आपको Blog Post में Image को Add करना ही करना है लेकिन साथ ही आपको Image Optimisation पर भी ध्यान देना है.

Blog Post में Image Add करने से पहले आपको उसे Compress जरूर करना है. साथ ही Image Alt tag में अपना focus keyword डालना है. ऐसा करने से Google को आपके Image को Rank करने में आसानी होती है. यह भी पढो – Image Optimize Kaise Kare – 9 tips

Image Compression के लिए Free WordPress Plugins –

a. ShrotPixel Image Optimizer

b. Imagify Image Optimizer

c. Compress JPG and PNG images(tinyPNG)

d. Optimus Image Compress

e. WP Smush

7. Guest Post करो –

आप Guest Post करके अपने Blog के लिए Backlinks जुटा सकते हो. और आपको इसकी मदद से ढेर सारा Traffic भी मिलेगा. Pro ब्लॉगर Guest Post करना ही पसंद करते हैं. क्यू कि यह आपके Blog की Branding बनाने में भी मदद करता है.

8. SSL Certificate Use करो –

SSL आपको अपने ब्लॉग पर traffic लाने में मदद नहीं करता लेकिन यह Indirectly आपके Ranking पर असर करता है. आप अपने ब्लॉग पर SSL का Use करके Blog को एक भरोसेमंद website बनाते हो और Google इसे ही पसंद करता है.

Cloudflare की मदत से आप अपने Site पर Free SSL Certificate लगा सकते हो.

9. Quora का Use करो –

Quora एक Question-Answer Site हैं. जहा पर आप दुसरो के Questions का Answer लिखकर उसमें अपने Blog Post का Link Add कर सकते हो.

इस तरह के Website से बहुत ज्यादा Traffic आता है. चुकी इन WEbsite पर बहुत ही ज्यादा Traffic आता है और यहापर कम समय में Fresh Content Publish होता है. और Google को सिर्फ Fresh Content ही चाहिए.

इस तरह आप अपने Website का Direct Promotion भी कर सकते हो और वहासे High Quality Backlink भी कमा सकते हो.

चलिए जानते हैं Quora से traffic कैसे बढ़ाएं –

  1. आप जब भी quora पर जवाब लिखें उसमें ज्यादा से ज्यादा Value add करें.
  2. आपको अपने Blog की Link हर Answer में Add नहीं करनी है. अगर आप ऐसा करते हैं तो quora इसे Spam समझ कर आपके Account को Block कर सकता है.
  3.  User आपके Answer को समझे ऐसा Answer लिखें.
  4.  आप अपने quora Account के Bio में ब्लॉग की लिंक Add कर सकते हो.

10. Pinterest का Use करो –

आप Pinterest से बहुत जल्द Traffic ला सकते हो. इसके लिए आपको Pinterest पर Account बनाकर उसमे हररोज 10 Images Pin करनी होगी.

आपको बता दु कि किसी भी Social Media Platform से Traffic कमाने के लिए हमे वहां पर Active रहना और Time देना पड़ता है.

चलिए जानते हैं  Pinterest से Traffic कैसे बढ़ाएं –

  1.  आपको Pinterest पर Daily 5 से 10 Images Pin करनी है.
  2.  आपको अपने Blog पर Traffic लेने के लिए उन Images और Profile में Blog की Link Add करनी चाहिए.
  3.  आपको Pinterest के Account को एक Blogger की तरह Optimise करना चाहिए.

जितना ज्यादा आपके Pinterest Account पर Traffic बढ़ेगा उतना ही ज्यादा आपके Blog का भी Traffic बडेगा और वह भी Free.

11. Social Media का Use करो –

आपको सभी बडे Social Media Sites पर Active रहना है. जैसे की Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn, etc.

Facebook पर Group बनाना है और अपने Website के Related Content वहापर Share करना है. जैसे जैसे Group बडा होता जायेगा. वैसे ही आपके website पर हजारो में traffic आयेगा.

आपको अपने ब्लॉग के Related दुसरे Groups को भी Join करना चाहिये. और वहां पर अपने blog का Promotion करना है.

12. Fresh Content लिखो –

आपको लगता है कि आपके Blog पर Traffic क्यू नही आ रहा. तो इसका Fresh Content ना होना यह भी एक कारण हो सकता है.

क्युकी Google को Fresh Content चाहिये और ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग को Update ही नही करते और इसी वजह से उनके ब्लॉग का  Traffic increase नही होता.

13. Comment करो –

आपको दुसरे ब्लॉग पर कमेंट करके और दुसरे ब्लॉगर के साथ अच्छा relation बनाकर आप अपने Blog के लिए Backlink जुटा सकते हो.

जब भी कोई आपके Comment Profile पर क्लिक करेगा वह सीधा आपके ब्लॉग पर पहुंच जाएगा. और यह चीज आपको जल्द Website Traffic बढ़ाने में मदद करती है.

14. Infographics का Use करो –

आप अपने Website पर Infographics की मदद से पाठकों को कम समय में ज्यादा Information दे सकते हो. इसके लिए आपको infographic images को professional तरीके से बनाना चाहिए.

आपके infographic image में अपने वेबसाइट का नाम जरूर add करें. आजके समय में Infografics वजहसे पाठक Site पर ज्यादा टाइम बिताते है.

15. Share होने वाला Content लिखो –

Website के लिए Share होने वाला Content लिखने के लिए मेहनत करना पड़ता है.

लेकिन आपको मेहनत करके बिल्कुल Quality Content को ही Blog पर लिखना है. क्योंकि वही Content Google अपने पाठकों को दिखाता है और पाठक सिर्फ ऐसे ही Content को पढ़ना पसंद करते हैं अगर वह Content उनके दिल को छू लेगा तो वह उसे जरुर शेयर करते है.

आखरी बात

मैंने आपके लिए बहुत Research करके यह पोस्ट लिखा है. जिसमें मैंने समझाया की “SEO कैसे करें” तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आप इसे अपने Blog पर जरूर Apply करेंगे. क्योंकि जब तक आप इसे अपने वेबसाइट पर Implement नहीं करोगे तब तक इसका कोई भी मोल नहीं.

आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे Social Media पर Share जरूर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.