Python क्या है? पाइथान लैंग्वेज कैसे सीखे

अगर आप programming language को जानते हो तो आपने Python का नाम तो जरूर सुना होगा। क्योंकि आज के समय में Python एक लोकप्रिय लैंग्वेज बन चुकी है। Python के अलावा C, C++, Java, PHP, C#, .NET, यह भी programming languages है। यहा एक गाइड है – Java क्या है? History of java in Hindi

अगर आप programming language सीखना चाहते हो तो आप python को चुन सकते हो। यह सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में सबसे आसान है। मुझे लगता है की हर नए इंसान को Python से ही प्रोग्रामिंग सीखना शुरू करना चाहिए।

python क्या है

Python क्या है?

Python एक high level general purpose प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। Python में procedural, object oriented और functional तरीके से प्रोग्रामिंग किया जा सकता है। Python को Code की Readability के लिए जाना जाता है। यह English से प्रभावित लैंग्वेज है।

Python का इतिहास

Python को 1991 में van Rossum द्वारा डिजाइन किया गया था और Python Software Foundation द्वारा विकसित किया गया था। इसे मुख्य रूप से code readability और कम Syntax में program लिखा जाए इसलिए बनाया गया था।

Python 3.7.3 नवीनतम संस्करण हैं

सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले दो संस्करणों में Python 2.x और 3.x शामिल हैं। दोनों के बीच काफी प्रतिस्पर्धा है और लगता है कि दोनों के अलग-अलग फैनबेस हैं।

Python का उपयोग developing, software testing और scripting जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में किया जाता है। इसके नोबिता और सादगी के कारण गूगल, कोरा, मोज़िला, आईबीएम सिस्को जैसे शीर्ष औद्योगिक संगठन इसका उपयोग करते हैं।

Python का उपयोग

  1. Web Development के लिए server side में
  2. Software development में
  3. Web Application के लिए server में
  4. Game Development में
  5. Machine learning में
  6. data science में

यूज़ किया जाता है

Python क्यों सीखना चाहिए | पायथन भाषा के लाभ

  1. आज के समय में हर जगह Python का उपयोग हो रहा है।
  2. Python अलग-अलग platform पर काम कर सकती है।(Windows, Mac, Linux, Raspberry, Pi etc)
  3. Python के Syntax बहुत ही सरल है। जिन्हें सीखना और याद रखना आसान बनता है।
  4. Python language में डेवलपर्स को दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तुलना में कम लाइन का code लिखने का मौका मिलता है।
  5. Python का code interpreter system पर रन होता है। मतलब code लिखने के बाद बहुत जल्द execute होता है।

पायथन की विशेषताएं – Features of Python

1. Easy to learn and use –

अंडे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की तुलना में पायथन सीखना आसान है। इसका सिंटेक्स सीधा और अंग्रेजी भाषा जैसा ही है। इसमें सेमी कॉलोनी ब्रैकेट का कोई उपयोग नहीं है। शुरुआती लोगो के लिए सबसे बेस्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है।

2. Expressive language –

पायथन कठिन टास्क कोभी कम लाइन के कोड परफॉर्म करता है। उदाहरण – Hello World प्रोग्राम के लिए आपको टाइप करना है सिर्फ print (“Hello World”).
देखो यह सिर्फ एक लाइन के कोड में हो गया। वही Java और C मैं आपको ज्यादा लाइन लिखनी होती है।

3. Cross-platform Language –

पायथन विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे एंडोर्स, लिनक्स, यूनिक्स और मैकिन्टोश आदि पर समान रूप से चल सकता है। इसलिए, हम कह सकते हैं कि पायथन एक पोर्टेबल भाषा है। पायथन का कोड एक बार लिखकर अलग-अलग प्लेटफार्म पर उससे सॉफ्टवेयर विकसित किया जा सकता है।

4. Free and Open Source –

पायथन सभी के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है। यह इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.python.org पर स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है। ओपन सोर्स का मतलब है, कोई भी बिना कोई पैसा दिए उसका सोर्स कोड डाउनलोड कर सकता है। या अपना योगदान पाइथन के लिए दे सकता है।

5. Large Standard Library –

यह विभिन्न क्षेत्रों जैसे machine learning, web developer और scripting के लिए बड़ी लाइब्रेरी प्रोवाइड करते हैं। Machine learning की Tensor flow, pandas, Numpy Keras और Pytorch यह लाइब्रेरी है। Python web development के लिए Django, flask, pyramids यह लोकप्रिय लैंग्वेज है।

6. GUI Programming Support –

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का उपयोग विकासशील डेस्कटॉप एप्लीकेशन के लिए किया जाता है। PyQT5, Tkinker और Kivy वे पुस्तकालय है जिसका उपयोग वेब एप्लीकेशन को विकसित करने के लिए किया जाता है।

पाइथन लैंग्वेज कैसे सीखे

यदि आप पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखना चाहते है तो आप इसे internet से आसानी से सिखा सकते है। आजके जमाने में internet से कुछ भी सिखना बहुत आसान हो चूका है। आप विडियो या टेक्स्ट टुटोरिअल के जरिये फ्री में पाइथन प्रोग्रामिंग सिख सकते हो।

एक बात हमेशा याद रखना प्रोग्रामिंग में प्रैक्टिस की बहुत जरुरत है। और प्रोग्रामिंग सिखते वक्त कभीभी दो चार दिन का गैप मत लेना।

मैंने निचे पायथन सिखने के लिए सोर्स बताये है।

  1. www.w3schools.com
  2. www.javatpoint.com

पायथन टुटोरिअल hindi विडियो

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *