10 प्रेरक युवा भारतीय उद्यमी (2022 में)

उपयुक्त प्रतिक्रिया उद्यम होगी, अर्थात, सवाल के जवाब को संभावित व्यावसायिक विचार में बदलना। जवाब (हल) को उन्नति में बदलने की यह प्रकृति ही एक विशिष्ट व्यक्ति को एक व्यावसायिक दूरदर्शी से अलग करती है। इसके अलावा, व्यावसायिक उद्यम सभी खातों में वर्तमान अवसरों में उपलब्धि के लिए सबसे अच्छा तरीका है। नीचे संदर्भित 10 ऐसे युवा भारतीय व्यवसायी हैं जो 2022 में बड़े सामाजिक प्रभावक बनने के लिए अच्छे हैं।

इंटरप्रेन्योर का मतलब – एक उद्यमी वह होता है जो एक नवाचार के आसपास एक उद्यम विकसित करता है। वे व्यवसाय का प्रबंधन करते हैं और इसकी सफलता के लिए जोखिम उठाते हैं।

  1. रितेश अगरवाल
  2. तिलक मेहता
  3. श्रीलक्ष्मी सुरेश
  4. त्रिशनीत अरोरा
  5. अखिलेंद्र साहू
  6. दिव्या गंडोत्रा टंडन
  7. फर्रहद असिडवाल्ला
  8. कविता शुक्ला
  9. रणवीर अल्लाह्बदिया
  10. सूमित शाह
2022 के Top 10 प्रेरक उद्यमी

1. रितेश अगरवाल

  • उम्र – 27
  • संस्थापक – OYO Rooms

OYO Rooms के संस्थापक रितेश अग्रवाल ने 18 साल की उम्र में ओवरनाइट बोर्डिंग हाउस हाइलाइट के साथ एक स्पेंडिंग इन नेटवर्क की संभावना के बारे में सोचा था।

इस विचार को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने बहुत पहले स्कूल छोड़ दिया और उन्होंने OYO की स्थापना की, जो एक राष्ट्रीय खबर बनी। 2013 में गुड़गांव के एक होटल में सिर्फ 11 कमरों के साथ एक गतिविधि के रूप में शुरू हुआ और वर्तमान में 170 भारतीय शहरी क्षेत्रों में 65000 से अधिक कमरे हैं जो 5500 से अधिक संपत्तियों को पार करते हैं? रितेश की प्रगति की यात्रा भारत में सबसे सम्मोहक अग्रणी उपक्रमों में से एक है। खुद एक भावुक खोजकर्ता होने के नाते, उन्होंने भारतीयों के लिए मानक सुख-सुविधाओं के साथ खर्च करने की सुविधा की आवश्यकता को समझा।

रितेश की कहानी इस बात का जीवंत प्रमाण है कि कैसे एक हाई स्कूल का लड़का गतिशील विचार के साथ भारतीय उद्योग के सार को बदल सकता है।

2. तिलक मेहता

  • उम्र – 16
  • संस्थापक – Papers n Parcels

तिलक मेहता भारत के उन युवा उद्यमियों में से एक हैं जिन्होंने यह साबित किया कि आविष्कार और उद्यमिता के लिए कोई उम्र की बाधा नहीं होती है। बस कुछ बड़ा करनेकी चाहत और जुज्ञासा होनी चाहिए। यह युवा लड़का मुंबई में एक ऐप-आधारित कूरियर सेवा का संस्थापक है, जिसे ‘पेपर्स एन पार्सल’ के नाम से जाना जाता है, जो एक डिजिटल कूरियर कंपनी है जो मुंबई डब्बावालों के साथ मिलकर एक दिवसीय पार्सल सेवाएं प्रदान करती है। इस कूरियर सेवा के निर्माण में उनका मकसद मुंबई के क्षेत्र में कम कीमत पर हजारों से अधिक लोगों को सामान की एक ही दिन में डिलीवरी सुनिश्चित करना था।

पेपर्स एन पार्सल कंपनी पेन से लेकर आपके सभी महत्वपूर्ण कागजी कार्रवाई तक, हर चीज के लिए डोर-टू-डोर पिकअप और डिलीवरी सेवाएं प्रदान करती है। दैनिक आधार पर, यह उसी दिन लगभग 1200 पार्सल उनके गंतव्य तक पहुंचाता है। तिलक का मानना ​​है कि “जो आम नौजवान जानने के लिए काफी उत्सुक हैं वह किसी भी चीज के बारे में उद्यमी बन सकता है। भले ही हम अपने पथ पर दुर्गम बाधाओं का सामना कर रहे हों, लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि हम आगे बढ़ते रहें।”

3. श्रीलक्ष्मी सुरेश

  • उम्र – 23
  • संस्थापक – eDesign, TinyLogo

जब हम 3 साल के थे, तब हम में से बहुतों को यह भी नहीं पता था कि कंप्यूटर क्या होता है। हालाँकि, श्रीलक्ष्मी एक प्रतिभाशाली लड़की थी, जो उसी उम्र में कंप्यूटर चला रही थी। वह इतनी प्रतिभाशाली है कि उसने 6 साल की उम्र में अपनी पहली वेबसाइट विकसित की। उसने अपने स्कूल की भी वेबसाइट डिजाईन की थी। यह सारी प्रतिभा और कौशल उसकी कंपनी, ई-डिजाइन में परिणत हुआ, जिसे उसने 2009 में सिर्फ 11 साल की उम्र में स्थापित किया था।

श्रीलक्ष्मी को अक्सर दुनिया की सबसे कम उम्र की सीईओ और सबसे कम उम्र की वेब डिज़ाइनर माना जाता है। उन्हें अपनी प्रतिभा के लिए पहचान के रूप में कई पुरस्कार भी मिले हैं। ई-डिजाइन के अलावा उन्होंने टाइनीलोगो की भी स्थापना की है। उसके पास वेबसाइट डिजाइन करने का तोहफा है। उनकी कंपनियां कई लोकप्रिय ब्रांडों को वेब डिज़ाइन, एसईओ और अन्य क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करती हैं। वह व्यापार में भावनाओं और मित्रता के महत्व के बजाय काम की गुणवत्ता में दृढ़ विश्वास रखती है, जो उसे सबसे महत्वपूर्ण में से एक बनाती है।

4. त्रिशनीत अरोरा

  • उम्र – 27
  • संस्थापक – TAC Security

त्रिशनीत अरोड़ा भारत के युवा उद्यमियों में से एक हैं, जो एक एथिकल हैकर भी हैं। वह टीएसी सिक्योरिटी सॉल्यूशंस के संस्थापक और सीईओ हैं जो साइबर अपराधों को रोकने और जांच करने में मदद करते हैं। त्रिशनीत ने स्कूल छोड़ने के बाद एथिकल हैकिंग का कौशल सीखा, और इसके बारे में “द हैकिंग एरा” नामक एक पुस्तक भी लिखी। इसके तुरंत बाद, उन्होंने साइबर अपराध के मामलों पर भारतीय पुलिस के लिए काम करना शुरू कर दिया, और पंजाब पुलिस ने साइबर अपराध जांच और फोरेंसिक पर एक प्रशिक्षण सत्र देने के लिए उनसे संपर्क किया।

वह एक स्व-निर्मित उद्यमी है, जिसने कंप्यूटर को ठीक करने और सॉफ्टवेयर को साफ करने जैसी छोटी परियोजनाओं को शुरू किया। हमेशा अपनी असफलताओं, जोखिम उठाने और परिणामों से डरे बिना जीवन की चुनौतियों का सामना करने के साथ “जीवन में आपको आगे ले जाने का जुनून” का एक आदर्श उदाहरण स्थापित किया है। आज, त्रिशनीत का उद्यम दुनिया की कई कंपनियों जैसे भारती एयरटेल, एचडीएफसी, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, डीएचएफएल प्रामेरिका, रिलायंस इंडस्ट्रीज आदि को सेवा प्रदान करता है।

5. अखिलेन्द्र साहू

  • उम्र – 20
  • संस्थापक – ASTNT Technologies Pvt. Ltd.

साहू जब 17 साल के थे तब उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया। उन्हें, अपनी उम्र के अधिकांश युवाओं की तरह, कॉर्पोरेट जगत का बहुत कम ज्ञान था। फिर भी, वह सीखने के लिए उत्सुक था और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की महत्वाकांक्षा रखता था। उन्होंने बाजार में अनुभव और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में काम करना शुरू किया। उस समय साहू को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था और उन्हें अक्सर इतनी छोटी उम्र में बड़ी महत्वाकांक्षाओं के लिए पागल कहा जाता था।

दूसरी ओर, इन टकरावों ने उसे कभी परेशान नहीं किया। वह अब जहां हैं, वहां पहुंचने के लिए उन्होंने लंबी और कड़ी मेहनत की। उनके धैर्य और दृढ़ संकल्प ने उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त किया। वर्तमान में, अखिलेंद्र साहू को “दुनिया के सबसे युवा धारावाहिक उद्यमी” के रूप में जाना जाता है।

6. दिव्या गंडोत्रा ​​​​टंडन

  • उम्र – 18
  • संस्थापक – Scoop Beats Pvt. Ltd.

एक YouTuber के रूप में, दिव्या ने व्यापार की दुनिया में प्रवेश किया। वह बाजार में सबसे आधुनिक और लोकप्रिय तकनीक के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक थी। तभी तकनीक के प्रति उनका उत्साह दूसरों की मदद करने की इच्छा में बदल गया। लोगो को मदद करने के लिए उसने YouTube में अनपैकिंग और समीक्षा वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया। उसने यह महसूस करने के बाद कि वह अपने प्रशंसकों को उचित जानकारी देने के मामले में और अधिक कर सकती है, इसी कारन इसने एक समाचार और मीडिया संगठन, TheScoopBeats की स्थापना की।

सोशल मीडिया पर इसे हर उम्र के 90,000 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वह अब 20,000 से अधिक अनुयायियों के साथ एक पूर्ण इंस्टाग्राम प्रभावकार है। जब उसके साथी अपनी किशोरावस्था में मस्ती कर रहे थे, दिव्या ने अपनी महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने के लिए अथक परिश्रम किया। वह न केवल अपना जीवन बदलने में सफल रही है बल्कि उसने 600 से अधिक लोगों के जीवन को बदल दिया है। वह भारत में एक बहु-प्रतिभाशाली युवा महिला उद्यमी हैं, जिन्हें सेलिब्रिटी प्रबंधन, सोशल मीडिया प्रबंधन और ऑनलाइन प्रभाव जैसे डोमेन में अनुभव है।

7. फरहाद एसिडवाला

  • उम्र – 27
  • संस्थापक – Rockstah Media and CYBERNETIV DIGITAL

फरहाद एसिडवाला दुनिया के सबसे युवा उद्यमियों में से एक हैं, जो रॉकस्टा मीडिया और साइबरनेटिक डिजिटल नामक एक वेब डेवलपिंग मीडिया फर्म के प्रवर्तक हैं। उनका संगठन वेब सुधार, विज्ञापन, विज्ञापन और मार्किंग में मदद करता है। फरहाद का अभिनव भ्रमण 13 साल की उम्र से सुरु हुआ था।

और बाद में उन्होंने 500 रुपये से एक ऑनलाइन एरिया खरीद लिया। इसके अलावा, उनकी दृष्टि और चुंबकत्व ऐसा था कि वह उस समय सीएनएन पर बैठकों और सिंडिकेटेड कार्यक्रमों में जा रहे थे, जब वह केवल 17 वर्ष के थे!

8. कविता शुक्ला

  • उम्र – 30
  • संस्थापक – FreshGlow Co.

कविता शुक्ला युवा भारतीय महिला उद्यमियों में से एक हैं, जो अपनी विनम्र उत्पत्ति, सशक्तिकरण और अवधारणा की कहानी से दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करने में सफल रही हैं। उसके पास चार पेटेंट हैं और वह INDEX डिज़ाइन टू इम्प्रूव लाइफ अवार्ड प्राप्त करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला है, जो दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित डिज़ाइन सम्मान है। दुनिया भर के किसान और परिवार FRESHPAPER का उपयोग करते हैं, और The FRESHGLOW ने होल सेल फूड्स और वॉलमार्ट सहित दुनिया के कुछ शीर्ष स्टोर के साथ काम किया है।

उसने मसालों को कागज़ की चादरों में डालने और शिल्प की दुकान से 25 डॉलर मूल्य की सामग्री से अपना खुद का पेपर मिश्रण बनाने का अपना विचार बनाने में कई साल बिताए। कोलंबिया, मैरीलैंड में स्थित मेथी, अब एक ऐसा उत्पाद तैयार करती है जो सरल और क्रांतिकारी दोनों है: मसाले से भरा फ्रेशपेपर, जो बैक्टीरिया और कवक के विकास को रोककर भोजन को ताजा रखने में मदद करता है।

9. रणवीर अरोड़ा अल्लाहबादिया

  • उम्र – 28
  • संस्थापक – MONK-E

रणवीर, जो मुंबई, महाराष्ट्र, भारत से हैं, एक युवा भारतीय उद्यमी, YouTuber, इंटरनेट व्यक्तित्व, फिटनेस ट्रेनर और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं। वह अपने वर्तमान लोकप्रिय इंटरनेट स्टेज नाम – BeerBiceps के लिए भी जाने जाते हैं। वह अपने YouTube प्रेरणादायक और प्रेरक वीडियो के लिए लोगों के बीच काफी फेमस है।

इसके अलावा, वह मोंक-ई के सह-संस्थापक भी हैं, जो अन्य गतिविधियों के अलावा योग, फैशन, कुकिंग और ग्रूमिंग प्रदान करता है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि रणवीर ने डिजिटल दुनिया में अपने लिए एक जगह बनाई है। लेकिन यह उनकी सादगी है जो उनके प्रशंसकों को प्रभावित करती है, जिस तरह से वह चैट करते हैं, रहस्य फैलाते हैं, और अपने जीवन, जुनून और कंपनी, मोंक एंटरटेनमेंट पर चर्चा करते हैं।

10. सुमित शाह

  • संस्थापक – Dukaan App

सुमित शाह भारत के उन युवा उद्यमियों में से एक हैं जिन्होंने दुकान की शुरुआत की, एक ऐसा DIY प्लेटफॉर्म जो बिना प्रोग्रामिंग अनुभव वाले व्यापारियों को अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके ई-कॉमर्स व्यवसाय स्थापित करने की अनुमति देता है। इस प्लेटफ़ॉर्म को केवल 48 घंटों में लॉन्च किया गया था, और लाखों व्यापारियों ने तब से Dukaan का उपयोग करके ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है।

इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने से पहले समिट अपने चाचा के छोटे स्टोर में काम कर रहा था। उन्होंने डिग्री हासिल करने के दौरान अपने कॉलेज रूममेट से वेब डिज़ाइन और वेब प्रोग्रामिंग का अध्ययन किया। उन्होंने कई डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में भाग लिया और रेसमेट्रिक की स्थापना की – 2014 में एक कॉलेज ड्रॉपआउट को एक कट्टर तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में बदल दिया।

उन्होंने इस कारोबार की शुरुआत अपने मौजूदा सीटीओ सुभाष चौधरी के साथ की थी। अब, समिट शाह सबसे सफल युवा उद्यमियों में से एक है। सोनी, मैकडॉनल्ड्स, ओयो, क्रेड, कई अन्य डिजिटल उद्यमियों के साथ देश में कंपनियों का समर्थन कर रहे हैं। उनका विनम्र दृष्टिकोण व्यापार और डिजिटल लोकप्रियता में उनकी उल्कापिंड वृद्धि को दर्शाता है।

FAQs (Frequently Asked Questions)

Entrepreneur का मतलब क्या है?

जो उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो एक नया व्यवसाय बनाता है, जो अधिकांश जोखिमों को वहन करता है और अधिकांश पुरस्कारों का आनंद लेता है। व्यवसाय स्थापित करने की प्रक्रिया को उद्यमिता के रूप में जाना जाता है। उद्यमी को आमतौर पर एक नवप्रवर्तक, नए विचारों, वस्तुओं, सेवाओं और व्यवसाय/या प्रक्रियाओं के स्रोत के रूप में देखा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.