On-Page SEO Tutorial in Hindi-15 SEO Techniques

देखिए कुछ Niches में Site पर सिर्फ On-Page SEO करके ही आप Google पर अपनी Site को पहले पेज पर Rank करा सकते हो.

क्योंकि SEO में On-Page SEO बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. और यह आपका आधे से ज्यादा काम कर देता है. बस इसे अच्छे से समझना है. और अपने Site पर इस्तेमाल करना है.

यह भी पढो – SEO क्या है और कैसे काम करता है?

इस पोस्ट में मैंने आपको On-Page SEO Tutorial in Hindi बताया है. और वह भी बिलकुल सरल और आसान भाषा में. मुझे लगता है कि आपके पास यह पोस्ट पढ़ने के बाद On-Page SEO Kaise Kare इसके उपर कोई सवाल नहीं होगा.

इस पोस्ट में हमने On-Page SEO के बारेमे A to Z बताया है, तो आखिर तक हमारे साथ बने रहो.

On-Page SEO मतलब – पेज के अंदर का SEO

On-Page SEO tutorial in hindi

On-Page SEO क्या है?

हम इसे On-site SEO के नाम से भी जानते हैं और इसे समझना बिल्कुल आसान है. जैसे कि Title से ही समझ आ रहा है कि On-Page/On-Site मतलब Site के अंदर जो भी SEO क्रिया की जाती हैं उसे On-Page SEO कहते हैं.

Google ने कहा है की Ranking के 200 से ज्यादा SEO Factors है. लेकिन यह कौनसे factors है इसके बारे में गूगल के द्वारा कभी नहीं बताया गया है. लेकिन हम सिर्फ 20 से 25 SEO factors को जानते हैं. और उनमें से कुछ को हम On-Page SEO में गिनते हैं.

इसी On-Page SEO Techniques के बारे में मैंने आपको विस्तार से समझाने वाला हू.

On-Page SEO Tutorial in Hindi

मैंने आपको उपर On-Page क्या है इसके बारे में बताया लेकिन अब हम जानेंगे की On-Page SEO में क्या क्या करना होता है.

1. Quality Article लिखो –

देखिए अगर आप अच्छा मतलब quality जो User को पसंद आए ऐसा Article नहीं लिख सकते तो आप कितनी भी मेहनत क्यों ना करें आप कितना भी अच्छा SEO क्यों ना करें Google आपको उपर Rank नहीं करेंगा.

चुकी Google अपने Users को सिर्फ quality, Valuable Content देना चाहता है. इसलिए आपको Users के लिए Expert के जैसा Content लिखना जरूरी है.अगर आप ऐसा करोगे तो गूगल को आज नहीं तो कल आपको Rank करना ही पड़ेगा.

2. Meta Title को Optimize करो –

यदि आपको अपने Side के उपर ज्यादा से ज्यादा visitors लाना है या लोगों के मन में पढ़ने के लिए बेचैनी पैदा करनी है तो आपको meta title को optimize करना होगा.

चलिए जानते हैं Meta Title Optimize कैसे करें –

  • Focus keyword  –  Meta Title में Focus Keywords डालने से Google को इसे Rank करने में आसानी होती है और Users समझ पाते हैं कि यह Post किस बारे में है.
  • Number का Use – आपको अपने Title में Number का Use करना चाहिए क्योंकि पाठक ऐसे Post को पढ़ना पसंद करते हैं. जैसे कि – “15 strategies के साथ  on page SEO करें” ऐसा करने से लोगों को लगता है कि इस Post में अच्छी और सटीक  जानकारी है. और मानसशास्त्र के नजरिए से देखें तो लोगों को Numbers आकर्षित करते हैं.
  • Powerful word – आपको अपने title मैं कुछ Powerful Word का Use जरूर करना है क्योंकि इससे आपके Post पर क्लिक होने के ज्यादा आसार बनते हैं. जैसे कि –15 Techniques – On-Page SEO कैसे करें “

3. Meta Description को Optimize करो –

वैसे देखा जाए तो ज्यादा Blogger इस पर इतना ज्यादा ध्यान नहीं देते लेकिन इसकी बहुत ज्यादा जरूरत है. दो तरह के Meta Description होते हैं. Short Description और Long Description.

लेकिन मैं आपको Short Description पर ध्यान देने के लिए कहूंगा. क्योंकि Short Description Search Result में अच्छे दिखते हैं और लोग उसे पढ़ना भी पसंद करते हैं.और वह SEO Friendly भी होते है.

Meta Description Optimize कैसे करें –

  • Short description – आपको अपने website के लिए सिर्फ Short Description लिखनी चाहिए क्योंकि वह User को Attract करते है. और यह SEO Friendly होनेकी वजह से search Engine में जल्दी Rank करते  हैं.
  • Focus keyword – आपका Focus Keyword आपके Description में आपको जरूर use करना है. चुकी यह आपको Ranking में मदद करेगा करता है.
  • Curious Word – आपको अपने Post Meta Description मैं कुछ Curious मतलब Users को वह पोस्ट पढ़ने के लिए बेचैन करने वाले Word लिखना है.

4. URL/Permalink को SEO friendly लिखो –

दोस्त आपको URL पर भी ध्यान देना जरूरी है क्योंकि यहां से Google समझ सकता है कि Post या Article किस बारे में है. आपको Permalink को हमेशा SEO Friendly लिखना जरूरी है.

Permalink – Permanent Link

  • URL/Permalink SEO Friendly कैसे लिखें –
  1. आपको URL को हमेशा short लिखना है.
  2. URL मैं आपको अपना focus keyword used करना है.
  3. URL में the, on, in, before, after, और, यह, से जैसे word का यूज़ नहीं करना है.
  4. हिंदी भाषा में URL ना लिखें. हिंदी का URL भी English भाषा में लिखें. URL में Date, Day कभी Add ना करें.
  5. URL structure सिर्फ ऐसा होना चाहिए. जैसे की – www.Domain.com/on-page-seo-in-hindi/

5. Keyword Research करके Post लिखो –

Post लिखने से पहले Keyword Research करना बहुत important है. चुकी यदि आप कितना भी अच्छा post क्यु ना लिखो वह search engine में Rank नहीं करेगा. Keyword Research करने के मिये Market में बहुत से Tool है.

  • Popular Keyword Research Tools
  1. Semrush
  2. Ahrefs
  3. Ubersuggest
  4. keyword.io

6. First & Last 100 Word में focus Keyword डालो –

आपको अपने first और last 100 word में अपने focus keyword को add करना चाहिए. इससे आपको ranking में फायदा होता है. लिकेन आपको यह बिलकुल Natural तरीकेसे करना है.

आपको ध्यान रखना चाहिए की User का Experience ख़राब ना हो.

7. Image को Optimization करो –

आज के समय में आप अच्छी Image बनाओगे और उसे अच्छे से Optimize करोगे तो आप Image जरिए भी अच्छा Traffic कमा सकते हो. क्योंकि Google Image को बहुत जल्द Rank करता है और बहुत से Blogger इस पर ध्यान नहीं देते.

  • Image को Optimize कैसे करे –
  1. अपने Website के लिए Copyright Free Images का Use करो.
  2. Image को अपलोड करने से पहले उसे Compress करो.
  3. Image के Alt-Tag  में अपना Focus Keyword डालो.
  4. Copyright Free Image के लिए Websites – Pixels, Pixabay, etc.

8. Heading Tags का उपयोग करो –

आपको Blog Post लिखते समय H1, H2, H3 जैसे अलग-अलग Heading Tag का Use करना है. Heading Tag की मदद से आप अपने LSI Keyword यूज कर सकते हो.

Heading Tag को Use करने से आपके Blog Post का Structure अच्छा दिखता है. और Google को LSI keyword को Rank करने में आसानी होती है.

आपको मैं H1 से H4 तक heading tag यूज़ करने के लिए कहूंगा. Post में H1 का Use सिर्फ एक बार ही किया जाता है.

9. Internal Linking करो –

आपको अपने Blog के अंदर Internal Links जरूर Add करने चाहिए. इसमें अपने Blog के पुराने Article को Link किया जाता है. यह करने से आपके Site के उपर User ज्यादा Time बिताता है. इसकी मदद से आपके Post की Ranking Improve होती है.

  • Internal Linking के फायदे –
  1. Blog का Bounce Rate घटता है.
  2. पाठकोको अपने दुसरे Blog Post पढ़ाने में मदद होती है.
  3. इससे link Juice Pass होता है.
  4. इसकी मदद से Pageviews बढ़ते है.
  5. Google को Site को Crowle करने में आसानी होती है.

10. External Linking करो –

इसमे यदि आप अपने site से किसी दुसरे site को Link करते हो तो इसे External Linking कहते है. आप अच्छे और Popular Site को External Link करते है तो आपके site की Authority बढती है.

अपने Site की SERP (Search engine results pages) में Ranking बढाने का यह सबसे बेस्ट Techniques है. इससे Google समझता है कि आप User को quality Content दिलाने में मदद कर रहे हो.

External Links के कितने प्रकार है ?

External Links के दो Type है –

  • Do-follow links – Do-follow links search engine crawlers को यह बताते है की link किये हुए site से link juice pass करो इससे उस site की Ranking बढती है.
  • No-follow links – No-follow links search engines crawlers को यह बताते है की link किये हुए site से link juice pass मत करो. यह हम  <a> tag  में rel = ‘nofollow’ लिखकर करते है.

11. Robot.txt का उपयोग करो –

जब Google के Robots आपके साइट पर Crawling करने आते हैं तो आप उन्हें Robot.txt की मदद से यह बता सकते हो कि कौन से Pages को Crowle करना है और कौन से नहीं.

Example – अगर आप अपने Website की कुछ Photos को Search Engine Result में नहीं दिखाना चाहते हो तो आप उन Photos एक File में रखकर Robot.txt की मदद से Crowners को बता सकते हो.

12. Sitemap Submit करो  –

जब Google Search Console में आप Sitemap Submit करते है तो आपको वहां पर आपके Site की सभी Index की हुई URL दिखेगी. Sitemap एक XML file होती है जिनकी मदद से आप सभी URL को देख सकते हो.

Sitemap के प्रकार –

  •  XML sitemap
  •  HTML sitemap

XML sitemap के प्रकार –

  • Image sitemaps
  • Video sitemaps
  • News sitemaps
  • Mobile sitemaps

13. Readability पर ध्यान दो –

आपको अपने blog post को ऐसा लिखना चाहिए जो Reader आसानी से पढ़ कर समझ पाये. इसलिए आपको post लिखते समय इन बातों पर ध्यान देना चाहिए

आपके Post में Grammatical Problem ना हो. Sentences को छोटा लिखें. मैं और आप जैसे शब्द का उपयोग करें.

14. Site speed बढाओ –

आपको अपने ब्लॉग को No.1 पर Rank करना है तो Site Speed पर ध्यान देना जरूरी है. क्योंकि अगर आपकी Site Slow होगी तो User आपके Site पर नहीं रुकेगा. वह Back लेकर दूसरी Site खोजेगा.

Site Speed Ranking का बहुत बड़ा Factor है. Site speed बढ़ाने के लिए आपको WordPress में बहुत सारे Plugin मिल जाएंगे. जोकि Free भी है.

15. User Experience अच्छा करो  –

आपके Site पर User का Experience अच्छा होना बेहद जरूरी है. क्योंकि आज के समय में कोई नहीं चाहता कि वह किसी बुरे Experience के Site को Visit करें.

User Experience के लिए आपको Site Structure पर ध्यान देना जरूरी है. जैसे कि आपके Website में फालतू के Widget का होना अच्छा नहीं है. और Reader को Site पर किसी भी तरह का Problem नहीं होना चाहिए.

On-Page SEO कैसे करे Checklist (Quick tips)

  • Quality Article लिखो.
  • Meta Title को Optimize करो.
  • Meta Description को Optimize करो.
  • URL/Permalink को SEO friendly लिखो.
  • Keyword Research करके Post लिखो.
  • First & Last 100-word में focus keyword डालो.
  • Image को Optimize करो.
  • Heading Tag का उपयोग करो.
  • Internal Linking करो.
  • External Linking करो.
  • Robot.txt का उपयोग करो.
  • sitemap Submit करो.
  • Readability पर ध्यान दो.
  • User Experience अच्छा रखो.

आखरी बात..

मैंने आपको इस post में On-Page SEO क्या है और On-Page SEO Tutorial इसके बारे में आसान भाषा में बताया है. अगर आपको इस Post में कुछ समाज नहीं आया तो Comment में जरुर पूछो मैं जरुर जवाब दूंगा.

दोस्त अगर आपको अपने Blog Post को गूगल के पहले Page में उपर Rank करना है तो आपको On-Page SEO करना ही होगा.

तो दोस्त अगर यह पोस्ट आपको पसंद और फायदेमंद लगी तो इसे Social Media पर Share करो. अगर SEO को और जानना है तो

अब आपको यह पढना चाहिए – Off-Page SEO कैसे करे – (10 Techniques)

इस Blog में हम Blogging, SEO से Related पोस्ट लिखते है. तो Blogging से जुडी जानकारी जानना चाहिए तो आप हमारे इस Site को Visit करते रहो.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *