Image Optimize कैसे करे – 9 Tips (2021)

Image को webpage fast load होने के लिए Attractive image बनाना, image file का name change करना, ALT-tag लगाना, image की size कम करना, सही metadata लिखना इन सभी process कोही Image Optimization कहते है.

Image Ka SEO Kaise Kare

Search Engines लगातार बेहतर बनते जा रहे हैं. इसीलिए Search engines में आसानी से Rank करना मुश्किल बनते जा रहा है. क्योंकि रैंकिंग में टॉप पर लाने के लिए वह quality content के अलावा भी बहुत से factors देख रहा है.

उसमें सबसे important factor है on-page optimization करना. On-page optimization में image optimization एक महत्वपूर्ण factor है.

इस post में हम image optimize कैसे करे इसके ही बारे में जानने वाले हैं. इससे पहले हम जानेंगे की image optimization क्यों जरुरी है.

Image Optimization क्यों जरुर है?

Image optimization की मदद से Page की loading speed बढ़ जाती है. क्योंकी loading speed SEO का एक ranking factor है. image का SEO करनेसे हमारे सम्पूर्ण website पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और हमारे ranking में improvement होती है.

akamai.com से पता चला है की आधे users उसेही पसंद करते है जो website 2 सकंद से कम समय में open होती है. और यदि site lode होने के लिए 3 सेकंद से जादा time लगाती है तो 40% users उस site को छोड़ देते है. इसलिए अपने site को इससे बचाने के लिए हमें Image को optimize करना चाहिए.

Website Image को SEO friendly बनाने के 9 tips

1. Quality Image बनाओ

ज्यादातर websites में same तरीकेकी images को use किया जाता है. लेकिन अगर आप अपने website को best बनाना चाहते हो तो आप को सबसे हटके images बनानी चाहिए.

धुंधली और साफ दिखाई ना देने वाली images के मुकाबले आपको quality images बनानी चाहिए जो uses का ध्यान खींचे.

2. Image File के लिए सही name चुनो

Image file की मदद से Google समझ सकता है कि आपका image किस टॉपिक के बारे में है.
इसलिए आपको अपने टॉपिक के रिलेटेड ही इमेज फाइल नाम देना चाहिए. इसके अलावा आप अपना primary Keyword भी इसमें add कर सकते हो.

उदाहरण के लिए – यदि आपका टॉपिक On-Page SEO tutorial के रिलेटेड है.

तो आपके image file का नाम IMG02.JPG के बजाय On-Page-SEO-tutorial.JPG इस तरह विस्तार से होना जरूरी है.

3. Copyright free Images का Use करो

आपको अपने ब्लॉग के लिए copyright free images का use करना जरूरी है. क्योंकि यदि आप दूसरों की images को Copy करोगे तो Google की नजरिए से यह आपके लिए घातक है.

बहुत सारी website जो कॉपीराइट इमेजेस को फ्री में provide करती है. इन images को use करने पर आपको copyright का कोई issue नहीं आएगा.

Best Copyright-free image websites

  • Pixabay
  • Pexels
  • Flickr
  • SyockSnap
  • Dreamstime

4. Image का सही file format चुनो

Image file formats के बहुत से प्रकार है जिन्हें गूगल support करता है. जैसे कि BMP, GIF, JPEG, PNG, WebP और SVG.

लेकिन वेबसाइट या ब्लॉग में सबसे ज्यादा PNG, JPEG, GIF का use किया जाता है.

PNG – यह high quality images को produce करता है. लेकिन इसकी file size भी बहुत ज्यादा होती है. इन को आमतौर पर ट्रांसपेरेंट बैकग्राउंड वाली इमेजेस में use किया जाता है.इन type की images को आप compress करके file size को बहुत कम नहीं कर सकते.

JPEG – इसमें आप अपने image quality और file size को अच्छे से balance कर सकते हो. इनमें आप PNG के compare में JPEG को ज्यादा compress कर सकते हो.
यह blog और website के लिए सही type है.

GIF – animated और Colorful इमेजेस में इसका use किया जाता है. यह lossless को सपोर्ट करता है. मतलब आप इसको ज्यादा compress नहीं कर सकते.

5. सही image dimension चुनो

WordPress मैं सबसे ज्यादा 1200 × 628 Pixels की image size कोही use किया जाता है. और यह dimension ज्यादातर WordPress themes के लिए सही है.
लेकिन कुछ blog मैं image को different size मैं भी use किया जाता है.

6. SEO friendly ALT-tag को लिखो

Image optimization में ALT- tag सबसे महत्वपूर्ण है. ALT-text का मतलब Alternative Text है. इसमें जो भी Text add किया जाता है वह इमेज fast load ना होने पर उसकी पर जगह दिखाता है.

Search engines, videos और images को पढ़ नहीं सकते. इसलिए इमेज की जगह को वह empty space समझते हैं. और यह आपके SEO के लिए खतरा बन सकता है.

इसलिए हम alt-tag की मदद से उस जगह पर image है यह search engines को बता सकते हैं इसके अलावा वह image किस topic के बारेमे है यह भी बता सकते है.

ALT-tag लिखते समय नीचे की दी बातों को ध्यान में रखें.

  • ALT-tag को short लिखो.
  • ALT-tag को अपने content के related शब्दौं में लिखो.
  • content में एक से ज्यादा images यूज कर रहे हो तो सबका alt-tag अलग-अलग (relevant keyword) लिखो.

यदि आपने पहले से ही बहुत इमेजेस को upload किया है तो यह ShortPixel WordPress plugin आपको फायदा पहुंचा सकता है. क्योंकि यह images का alt-tag automatically क्रिएट करता है. इसमें यह content के title कोही alt-tag बनाता है. इसे use करने से आपका बहुत time बचता है.

इसके अलावा आप खुदसे ALT-tag को image में add कर सकते हो. चलिये जानते है कैसे –

Image Optimization Kaise Kare
  1. Image को select करे.
  2. AlT-text (Alternative text) box में अपना text add करें

7. Image को Compress करके Upload करो

ज्यादातर समय पेज में सबसे ज्यादा साइज इमेज कि ही होती है. यदि आप बिना compress करें image को upload करोगे तो यह आपके website या blog को slow बनाते हैं. और Google इसे पसंद नहीं करता.

HTTP Archive की माने तो इमेजेस web page का 21% वजन उठाते हैं.
इसलिए मैं आपको कहूंगा कि इमेजेस को upload करने से पहले compress जरूर करो.

यह आप Photoshop या TinyPNG की मदद से कर सकते हो. TinyPNG यह एक wordpress plugin है.

मैं shortpixel wordpress plugin को use करना पसंद करता हूं. यह image file के size को बिना quality के कम करता है. इसके अलावा यह महीने में 100 images को free में compress करता है.

यदि आपने पहले से ही बहुत इमेजेस को upload किया है तो यह plugin आपके images का alt-tag automatically creat करता है. इसमें यह content के title कोही alt-tag बनाता है. इसे use करने से आपका बहुत time बचता है.

यदि आप जानना चाहते हो कि images का आपके page speed पर इतना प्रभाव पड़ता है तो आप Google का PageSpeed Insights tool का use करो.

8. Page Tile & Discription पर ध्यान दो

Google ने कहा है कि वह Page title और Description को image search algorithm का part मानता है. इसलिए आपको metadata, header tag, title tag और meta description पर भी ध्यान देना जरूरी है.

Google images के लिए google ऑटोमेटिक title और description क्रिएट करता है. इसके लिए वह page के title tag, meta description और content के साथ अन्य चीजों पर ध्यान देता है.

9. Image को Sitemap में add करो

आप अपने Image को अपने sitemap में add करो या Image के लिए New sitemap बनाओ. sitemap में Image होने से search engine उसे Crawl और Index कर सकते है और इससे आपके site का traffic बढ़ सकता है.

यदि आप WordPress use करते है तो Rankmath Plugin में इसका solution मिलेगा.

आखरी में …

image optimization करना seo के लिए बहुत जरुरी है. मैं उम्मीद करता हु की आपको Image Optimize कैसे करे यह जानकारी समज आयी होगी. फिरभी आपको कोई परेशानी आती है तो comment box में लिखो. मैं उसका जवाब जरुर दूंगा.

यह भी पढो – Canva से ब्लॉग के लिए इमेज कैसे बनाये (100% फ्री)

Blogging के रिलेटेड अच्छी जानकारी के लिए आप हमारी Website को visit करते रहिये.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *