External linking क्या है और SEO friendly कैसे करे

external linking kya hai

External links क्या है?

External link एक hyperlink है जो सामान domain के अलावा दूसरे domain को दर्शाता है.

HTML Code –

<a href=”http://www.external-domain.com/”>Link Anchor Text</a>

जब आपके website को कोई दूसरी website लिंक प्रदान करती है तो उसे हम कहते हैं कि वह वेबसाइट आपके site को external link भेज रही है.

ऐसा ही आप किसी दूसरी वेबसाइट को link भेज रहे हैं तो उसे भी external link ही कहते हैं

SEO में External links क्यों जरूरी है?

External link में एक डोमिन से दूसरे डोमेन को link से जोड़ा जाता है.

External linking को SEO expert एक शक्तिशाली ranking factor के रूप में मानते हैं.

External links के द्वारा link quality पास होती है और search engines इसे सबसे महत्वपूर्ण ranking signal मानते हैं.

Nofollow Vs Dofollow links

Technical अंतर में सिर्फ इतना है कि nofollow links में nofollow tag होता है.

लेकिन

SEO के नजरिए से Nofollow और Dofollow links में बहुत बड़ा अंतर है.

जैसे कि मैंने आपको बताया search engines, links को एक ranking signal की तरह मानते हैं.

लेकिन search engine अपने algorithm में सिर्फ dofollow links कोही count करते हैं.

क्योंकि Google के नजरिए से Dofollow links पेज रैंक को पास करते हैं तो वही nofollow links पेज रैंक को पास नहीं करते.

links पेज रैंक पास नहीं करते इसका मतलब वह आपके Google ranking बढ़ाने में कोई मदद नहीं करते.

इसलिए जब भी आप link building करते हो तो आपको सिर्फ dofollow links ही चाहिए होती है.

SEO friendly External linking कैसे करें?

1. Relevancy (संगति)-

External linking में आप जिस site को link कर रहे हैं उसका और आपके site का content relevant होना चाहिए.

क्यों?

आप भी इस बारे में सोचिए कि sports के site से health के site को link किया तो कैसे लगेगा.

जाहिर तौर पर खराब लगेगा.

इसलिए आपको हमेशा similar content कोही external linking करके user और search engines दोनों को खुश रखना है.

2. linking page की Authority –

External link की ranking में बहुत ही ज्यादा अहमियत है क्योंकि search engine इसे votes की तरह मानते हैं.

साथ ही external link के द्वारा link authority भी पास होती है. इसलिए आपको जिस page से external link प्राप्त हो रहा है उस page की authority कितनी है इस पर जरूर ध्यान देना चाहिए.

आपको सिर्फ higher authority वाले pages से ही linking करनी चाहिए.

3. Root Domains का Volume –

SEO में external link के relevancy, authority के अलावा link की volume को भी महत्वपूर्ण माना जाता है.

जब दो site के पास relevant quality links है तब जिस site ने ज्यादा external links प्राप्त किये है वह site उपर rank करेगी.

आपको backlink बनाते समय volume से ज्यादा quality और relevancy पर ध्यान देना चाहिए.

4. Anchor text –

Google ने कहा है कि आपका anchor text descriptive होना जरूरी है. मतलब जब user आपके anchor text को देखेगा तो उसे समझ आना चाहिए कि उसे क्लिक करने के बाद किस तरह का content मिलेगा.

आप anchor text में नैसर्गिक तरीके से keyword का भी उपयोग कर सकते हो.

आखिर में

External link में जब आप किसी दूसरी साइट को link प्रदान करते हो तो Google इसे ऐसे समझता है कि आप यूजर को valuable content देने में मदद कर रहे हो.

वही जब आपको किसी दूसरी site से external link मिला हो तो Google इसे backlink मानता है.

Google के algorithm में Backlink 3 सबसे बड़े ranking factor में से एक है.

तो मुझे उम्मीद है कि आपको external linking क्या है और seo-friendly external linking कैसे करें यह जानकारी valuable लगी होगा.

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