Professional Blogger Website Kaise Banaye – आसन भाषा में

Blogger.com यह Google का tool है। जहां पर कोई भी अपना blog या website बना सकता है।

यह free blogging platform के रूप में ज्यादा प्रसिद्ध है। क्योंकि यहां पर आपको free hosting के साथ-साथ free domain भी मिलता है। हालांकि यह free domain (.blogspot) के साथ आता है।

यदि आप blogger.com में खुद का अपना domain यूज़ करना चाहते हो तो आप यह आसानी से कर सकते हो।

हर नया व्यक्ति अपना पहला ब्लॉग blogger.com पर ही बनाता है। और वहां से बहुत कुछ सीखकर वह फिर WordPress पर अपना blog बनाता है या अपने blogger.com वाले blog को WordPress पर शिफ्ट करता है।

जी हां दोस्त, आपने बिल्कुल सही पड़ा की आप blogger.com के blog को कभीभी WordPress पर शिफ्ट कर सकते हो।

Blogger par website/blog kaise banaye

Blog या website बनाने के लिए Blogger.com दुनिया का सबसे आसान blogging platform है।

यहां पर blog या website बनाने के लिए किसीभी technical knowledge की जरूरत नहीं है।

कोई भी इंसान यहां पर कुछ ही मिनटों में अपना नया blog या website बना सकता है।

तो चलिए जानते हैं कि blogger website kaise banaye

Step 1: आपको computer या laptop में Google को open करके blogger.com search करना है। और इस website के homepage पर पहुंचना है।

Step 2: अब पहली बार इस website को visit कर रहे हैं तो आपको कुछ इस तरह का interface दिखेगा। यहांपर आपको create new blog पर क्लिक करना है।

blogger website kaise banaye

Step 3: नए पेज में आने के बाद आपको अपने Gmail account के साथ login करना होगा। (आप अपने किसी भी Gmail account को चुनके blogger.com में login हो सकते हो)

Step 4: लॉग इन करने के बाद आपको ब्लॉग के लिए नया नाम चुनना है। जिसके लिए आपको choose name for your blog करके पूछा जाएगा। यहां पर आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट का नाम डालना है और next पर क्लिक करना है।

blogger website kaise banaye

Step 5: next करने के बाद आपके सामने पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपने ब्लॉग के लिए Domain name डालना है और next करना है। ( फ्री होने के कारण आपका domain .blogspot के साथ दिखाई देगा)

blogger website kaise banaye

Step 6: next करने के बाद आपको confirm your display name करके पूछा जाएगा। यहां पर आपको वह नेम डालना है जिसे आप लेखक के तौर पर दिखाना चाहते हो। इसके बाद आपको finish पर क्लिक करना है।

blogger website kaise banaye

दोस्त आपको बता दूं कि इस step में आपका ब्लॉग बनके तैयार है। आशा करता हु की आपको blogger website kaise banaye इसकी सभी step समज आयी होगी।

अब आप blogger के dashboard में आए हो। जहां से आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट को manage करोगे।

ब्लॉग बनाने के बाद भी आपको बहुत से काम करने होते हैं। जो सब आप यहां से कर सकते हो।

Blogger पर नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बाद आपके मन में जो सवाल उठते हैं उन सभी का यहां पर हमने जवाब देने की कोशिश की है।

Blogger में Theme (template) कैसे upload करें?

मार्केट में बहुत से free theme उपलब्ध है। इनमें से आपके category के लिए आपको best theme चूस करनी है। उसको आप अपने ब्लॉग में लगा सकते हो या ब्लॉगर की free themes को भी इस्तेमाल कर सकते हो।

Free template download websites list

  1. www.Themexpose.com
  2. www.BTemplates.com
  3. www.colorlib.com
  4. www.myBloggerThemes.com
  5. www.soratemplates.com

Blogger में नई theme add करने के लिए आपको dashboard के sidebar में Theme पर क्लिक करना है। इसके बाद customise के साइड वाले down arrow पर क्लिक करना है। आगे आपको restore – upload पर क्लिक करके अपने theme फाइल को यहां पर upload करना है।

इस तरह से आप अपने ब्लॉग पर नई theme add कर सकते हो।

Blogger ma page kaise banaye?

जब भी आप कोई नया ब्लॉग बनाते हो तो आपको कुछ महत्वपूर्ण Pages बनाने होते हैं। जैसे कि About Us, Contact Us, Privacy Policy और Terms and Conditions etc.

यह pages बनाने के लिए आपको सबसे पहले dashboard में pages पर क्लिक करना है। और फिर आपको ऊपर दिखाई देने वाले New Page पर क्लिक करना है।

blogger website kaise banaye

इसके बाद आपके सामने editor ओपन हो जाएगा। जहां पर आप को ऊपर title में अपने page का title लिखना है और नीचे content लिखना है। इसके बाद आपको इसे publish करने के लिए Publish बटन पर क्लिक करना है।

Blogger me post kaise likhe?

ब्लॉगर में पोस्ट कैसे लिखा जाता है यह तो मैं आपको बता दूंगा। लेकिन इसके पहले आपको यह जानना चाहिए कि SEO friendly block post कैसे लिखा जाता है।

नए ब्लॉग पर अपना post लिखने के लिए आपको सबसे पहले dashboard में posts पर क्लिक करना है। और बाद में आपको ऊपर new post का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करना है।

blogger website kaise banaye

अब आपके सामने editor खुल जाएगा जहां पर आप पोस्ट लिखोगे। यहां पर आपको ऊपर Title में blog post का title लिखना है। और नीचे के बॉक्स में आपको अपने पोस्ट का content लिखना है।

पोस्ट को publish करने के लिए आपको ऊपर के publish button पर क्लिक करना है।

Blogger me Label kaise add Kare?

ब्लॉग बनाने के बाद उसमे label add करना बहुत जरुरी है। लेबल की मदद से user समज सकते है की आपका पोस्ट किस categary का है। आप भी अपने ब्लॉग में labels को add करना चाहते हो तो आप यह पोस्ट पढो – Blogger me Label kaise banaye

Blogger me URL kaise banaye?

मैं आपको ब्लॉगर में URL तो बनाना बताऊंगा लेकिन उस URL को SEO friendly बनाना भी सिखाऊंगा। आपको google में या और किसी भी search engine में टॉप rank पाने के लिए SEO friendly URL का बनाना बहुत जरुरी है।

SEO friendly URL बनाने के लिए निचे दिए गए tips को पढो

  • ब्लॉग पोस्ट का URL हमेशा short रखो।
  • URL में स्टॉक word का उपयोग मत करो। जैसे की – और, की, and, or, of etc.
  • URL में focus keyword का उपयोग करो।
  • URL हमेशा इंग्लिश में लिखो।
  • URL में दो word के बिच dash(-) का उपयोग करो।

अब जानते है की ब्लॉगर में URL कैसे बनाये- आप पोस्ट लिखने के बाद URL automatically बन जाता है। लेकिन आपको इसे edit करने के लिए post editor के sidebar में Permalink पर क्लिक करना है। इसके बाद उसके अंदर custom permalink पर क्लिक करके SEO friendly URL टाइप करना है और save करना है।

blogger website kaise banaye

मुझे लगता है आपको URL बनाना समाज आया है।

Blogger ki SEO setting kaise kare?

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद सबसे जरुरी step है की आपको ब्लॉगर की setting करना बहुत जरुरी है। यदि आप यह setting नहीं करते है तो शायद आप कितना भी अच्छा content बनोगे उसका उपयोग नहीं होगा। क्युकी यह content लोगो तक नहीं पहुचेगा। इसके लिए आपको हमारा यह पोस्ट पढना है – Blogger ki SEO setting kaise kare – संपूर्ण सेटिंग

Blogger से जुडा FAQ Section

Blog अलग अलग टाइप के नहीं बना सकते है क्या?

मै आपको बताना चाहूँगा की आप ब्लॉग अलग अलग टाइप के बना सकते है और कितने भी ब्लॉग बना सकते हो।

क्या blogger में custom डोमेन लेने के साथ hosting plan भी लेना होता है?

आप custom डोमेन लो या ना लो ब्लॉगर आपको फ्री hosting provide करता है। इसका मतलब यह है की आपको ब्लॉगर में custom डोमेन लेने के बाद भी hosting plan लेने की बिलकुल जरुरत नहीं होती।

Blogger ke liye sitemap kaise banaye?

आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए sitemap बनाने के लिए यह पोस्ट पढ़ना है – Blogger के लिए sitemap कैसे बनाये?

मुझे लगता है की आप हमारी बताई हुई सभी जानकारी को अच्छे से फॉलो करेंगे तो आप खुदसे एक ब्लॉग बना पाएंगे और उसे चलाकर एक सफल ब्लॉगर बन जायेंगे

मुझे उम्मीद है यह पोस्ट पढने के बाद आपके मन में blogger website/blog kaise banaye यह सवाल कभी नहीं आएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *