Blog and Blogging Meaning in Hindi

आप इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Blog and Blogging Meaning in Hindi जानना बहुत जरूरी है.

क्योंकि आज के समय में इंटरनेट से पैसा कमाने के हजारों तरीके में से Blogging सबसे सरल और आसान है.

लेकिन इसमें जरूरत है तो सिर्फ अच्छा लिखने की, निरंतर प्रयास करने की और हौसला बनाए रखने की.

अगर आपके पास यह हुनर है तो आपको ब्लॉगिंग में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

और मैं यह कह सकता हूं कि यह कोई भी सीख सकता है.

आप Blog क्या है और यह कैसे काम करता है यह जानना चाहते है, तो मैं आपको बतादू कि आप जो पढ़ रहे हैं वह एक Blog Post है जो skillohindi.in इस नाम के ब्लॉग पर लिखा गया है. मतलब मैंने यह ब्लॉग बनाया है तो मैं एक Blogger हू. 

इससे आपको Idea आया होगा की ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉग्गिंग क्या है.

चलिए विस्तार से समजते है…

आपको शायद कभी यह खयाल आया होगा कि यह Google पर इतनी सारी Information कहा से आती है. जो कि हर कोई आसानी से बोलता है कि Google करो. आपको हर चीज का जवाब वहां पर मिल जाएगा.

तो मैं आपको बता दूं कि यह सब इंफॉर्मेशन Google पर Bloggers ही डालते हैं.

अब आपके मन में शायद यह आया होगा कि यह Blogger Kya Hai और किसे कहते हैं?

तो मेरे दोस्त आपको बिल्कुल चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस Blog Post में मै आपको Meaning of Blog and Blogging in hindi और इससे जुड़े सारे सवालों के जवाब दूंगा.

Blog and Blogging Meaning in Hindi

Blog Meaning in Hindi – blog क्या है

आपको सरल और आसान भाषा में बताउ तो blog यह शब्द web log से लिया गया है. इसको short करके ब्लॉग को खोजा गया है. ( Blog = web log )

अब समझ लेते हैं ब्लॉग क्या है?

ब्लाग  एक  ऐसी  इंटरनेट डायरी है जिसमें आप अपने  विचार  text,  images  और  videos की मदद से लिख सकते हैं.

यह  सब  बातें  आप  Search  Engine  जैसे  कि Google, Bing, Yahoo etc. की मदद से पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं. अगर आप चाहे तो अपने ब्लॉग को Private या Public बना सकते हैं यह आपके ऊपर है.

ब्लॉग मतलब एक ऐसी वेबसाइट जहापर लगातार नए पोस्ट डाले जाते है, पुराने पोस्ट को अपडेट किया जाता है. और यहापर कोई भी यूजर आके यह पोस्ट पढ़ सकता है और इनपर कमेंट भी कर सकता है.

Types Of Blog – ब्लॉग के प्रकार – 

1. Personal Blog – 

Blogging की शुरुआत 1990 के आखिर में हुई थी. तो उन दिनों personal blogging ही चलती थी.

इसमें लोग अपनी online diary लिखते थे. जिसमें वह कुछ भी लिखते थे जैसे कि daily journey के अनुभव लोगों से share करते थे. जैसे कि वह लोग सिर्फ blog page open करते थे और उसमें अपने words लिखते थे.

personal blogging मे कोई भी rule नहीं होता. लेकिन आजकल person Blogger अपने blog में अपने किसी interest के बारे में लिखते हैं जैसे कि poem writing, या कुछ bloggers अपने passion के बारे में लिखते हैं. जैसेकि politics.

या कुछ bloggers उस वक्त जो कुछ भी उनके दिमाग में आएगा उसेही लिख देते हैं. और इसे ही तो Personal blog कहा जाता है. यहा एक गाइड है – Personal Blog Meaning in Hindi

2. Business Blog –

Business Blog में Bloggers अपने Business के लिए Blog लिखते हैं. अपने Business को एक नई पहचान दिलाने के लिए और Business के लिए Customer जुटाने के लिए वह ब्लॉगिंग करते हैं.

इस तरह के Blog में Bloggers खुद से ज्यादा Business पर Focus करते हैं.

Business Bloggers अपने Blog में उन Topic पर लिखते हैं जो उनके Customer को पसंद आये. और उसकी वजह से उनके Business की Growth हो.

3. Professional Blog –

Professional Bloggers अपने Blog से Online पैसा कमाने के लिए Blog चलाते हैं. इसमें वह अपने Blog से अलग-अलग तरह से पैसा कमाते हैं. इसके लिए वह Blog पर Google ads चलाते हैं, digital product बेचते हैं, या दूसरे लोगोके product को promote करके commission लेते हैं.

Professional Bloggers अपने एक Blog पर Focus करते हैं या अलग अलग Niche Blog की मदद से पैसा कमाते हैं.

यह Blog चलाने के लिए आपके पास ज्यादा लोगों को Attract करने की क्षमता होनी चाहिए. चुकी आपको ज्यादा Traffic मिलेगा तो ही आप ज्यादा पैसा कमा पाओगे.

4. Nice Blog –

इस तरह के Blog में आपको Broad Topic के अलावा Specific Topic पर Blog चलाना होता है.

उदाहरण – Food Blog, Investing Guide, Health Blog, Poem Writing, Technology Blog इसके जैसे किसी एक topic पर आपको Niche Blog मे लिखना होता है.

Blogging meaning in Hindi-Blogging क्या है

जब एक ब्लॉगर ब्लॉग के साथ या ब्लॉग पर कुछ भी Activity करता है तो उस Activity को Blogging कहां जाता है।

जैसे कि Blog पर Blog Post लिखना, Post  को Update करना, Blog की डिजाइन सुधारना, Blog में Pages बनाना या Blog के लिए Guest post करना या फिर पाठकों के Comments को Answer करना हो यह सब Blogging ही कहलाता है.

ब्लॉगिंग का मतलब ब्लॉगर के द्वारा ब्लॉग को संभलने की प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है

Blogger meaning in Hindi-Blogger क्या है

जैसे कि मैंने ऊपर बताया कि Blog में अलग-अलग  Activity को Blogging कहते हैं. उसी तरह Blogging की अलग-अलग Activity करने वाले को blogger कहते हैं.

“ब्लॉग में ब्लॉगिंग करने वाले शख्स को ब्लॉगर कहा जाता है.”

ब्लॉगर का मतलब एक वक्ती जो ब्लॉग को संभालता है जिसमे वह ब्लॉग पोस्ट लिखता है, comment का रिप्लाई करता है, ब्लॉग की डिजाईन बनाता है और बहुत कुछ करता है.

Blogging से जुड़े आपके सवाल और मेरे जवाब

Kisi Ka blog Kaise Padhe ?

मेरे दोस्त, यह  बहुत  आसान है. मैं आपको बता दूं कि अगर आपको ब्लॉग पढ़ना है तो आप को उस ब्लॉग के Name(Domain name/blog address/url) को गूगल में Search करना है. इसके बाद आपको वह ब्लॉग गूगल में पढ़ने को मिल जाएगा.

आपको अगर किसी Topic  पर  ब्लॉग पढ़ना है तो उस Topic  को  Google  में  Search करना होगा फिर आपके सामने उस Topic पर बहुत सारे ब्लॉग दिखेंगे. आपको जो Blog Result अच्छा लगे उस पर क्लिक करके आप उसे पढ़ सकते हैं.

Blog me Kya likhe ?

मेरे खयाल से किसीको भी ब्लॉग को उसी Topic पर शुरू करना  चाहिए  जिसे  वह दिल से पसंद करता है. जिसके  बारे  में  उसे  काफी  Knowledge  हो. उस Topic पर लिखने में मजा आता हो.

और एक बार आपने किसी Niche पर ब्लॉग शुरू किया तो आपको निरंतर ब्लॉग में उसी Niche पर लिखना चाहिए. क्यु आपको इससे SEO में Benifit होगा.

उदाहरण – अगर आपने Cricket Niche पर ब्लॉग बनाया तो  आपको  सिर्फ  Cricket पर ही ब्लॉग में लिखना है ना की कबड्डी, खो-खो,फुटबॉल इन पर.

आखरी शब्द

उम्मीद है दोस्त, आपको Blog and Blogging Meaning in hindi  के  बारे  में  संपूर्ण  जानकारी  मिली है. अगर  आपको  यह  पोस्ट  Valuable  और Informative लगा हो तो इसे Social Media पर जरुर शेयर करो. साथ  ही  किसी  चीज के बारेमे समाज नहीं आया या post में कुछ कमी है तो Comment में जरुर पूछे. आपके सवालों का मैं जरुर जवाब दूंगा.

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.