About Us


सबसे पहले आपका skillohindi ब्लॉग पर दिलसे स्वागत है। इसके बाद मैं आपको धन्यवाद देना चाहूँगा की आप हमारे इस ब्लॉग के बारेमे जानने के लिए इच्छुक है।

SkilloHindi के बारे में:

नमस्कार दोस्त, मेरा नाम गजानन है और मैं Skillohindi.in का निर्माता और संचालक हू। मेरे बारे में अधिक जानकारी आपको निचे पढ़ने मिलेगी। लेकिन इसके पहले इस ब्लॉग के बारे में जानो।

इस ब्लॉग पर हम सिर्फ हिंदी भाषा में जानकारी प्रदान करते हैं।

  • जब मैं कॉलेज में Computer Science की पढाई कर रहा था तब मैंने जाना की इस विषय पर hindi में कुछभी कंटेंट उपलब्ध नहीं है।
  • इसके बाद मैंने जब सुरुवात में blogging सीखना सुरु किया तो मैंने देखा की blogging सीखने के लिए सबसे बेस्ट content इंग्लिश में ही उपलब्ध है।

इंग्लिश में Blogging, Technology और Computer Science से रिलेटेड बहुत सी जानकारी है लेकिन हिंदी पाठकों को इस जानकारी को पढ़ने के लिए कठिनाई होती है।

hindi पाठको के इसी परेशानी को दूर करने के मकसद से हमने यह ब्लॉग शुरू किया है। आपको इस ब्लॉग पर Blogging, New Technology, Computer Science से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से पढ़ने को मिलेगी।

हम इस ब्लॉग पर नीचे दिए गये सभी विषयोपर जानकारी शेयर करते हैं।

  • BLogging
  • SEO
  • Computer Science
  • New Technology

अगर आप हमारे इस ब्लॉग को visit करते हैं तो आपको यहां पर सटीक और संपूर्ण माहिती आसान भाषा में पढ़ने को मिलेगी। हमारा यह ब्लॉग सुरु करने का मकसद hindi भाषी वो के लिए बेस्ट content Provide करना है।

हम हमेशा यूजर को हमारे लेख या content से संतुष्ट और आकर्षित करना चाहते है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे ब्लॉग का लेखन पसंद आ रहा होगा।

अगर आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमसे [email protected]
पर संपर्क कर सकते हैं।

About Founder/Author:

मैं गजानन वचने skillohindi.in का निर्माता (Founder) हू। मेरे निजी जिंदगी के बारे में बताऊ तो मैं महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिल्हे का रहने वाला हू। मैंने बारवी के बाद पुणे के एक प्राइवेट कॉलेज से Computer Science में बैचलर डिग्री ली है। यह डिग्री मैंने अभी इस साल (2021) पूरी की है।

skillohindi blog ke founder gajanan vachane

जब मैं बारवी के बाद आगे की पढाई के लिए पुणे आया तब तक मेरे पास मोबाइल नहीं था। लेकिन पहला सेमिस्टर होने के बाद मेरे पास मोबाइल आया था। मोबाइल पर मैं सबसे ज्यादा स्टॉक मार्किट के बारे में पढ़ता था। लेकिन ऐसे ही एक दिन मैंने जाना की ऑनलाइन कमाई भी की जा सकती है और बहुत लोक पहले से ही कमा रहे है। तो मैं search करने लगा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

इसके बाद मुझे बहुत से तरीको के बारेमे जान गया और मैं ने Blogging करने का निर्णय लिया। लेकिन इसके लिए मुझे ब्लॉग्गिंग तो आती नहीं थी, तो मैंने internet से ही बहुत से आर्टिकल और वीडियोस देखकर अपना पहला फ्री ब्लॉग बनाया। उसके ऊपर मैं प्रक्टिकली SEO को इम्प्लेमेंट करने लगा इसके लिए मैं रोज पढाई के साथ साथ ऑनलाइन बहुत से ब्लॉग पढ़ता था।

फिर मैंने उन दिनों दुसरो के ब्लॉग पर content लिखने का भी काम करता था। इसतरह से मैंने ब्लॉग्गिंग के साथ साथ SEO, एफिलिएट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग के बारेमे भी सिखा।

मेरे कुछ फेवरेट ब्लॉग के नाम

  • shoutmehindi.com
  • Backlinko.com (English)
  • inhindihelp.com
  • Bloggingos.com (English)

ब्लॉग्गिंग को अच्छे से सिखाने के बाद मैंने दिसम्बर 2020 में अपना पहला वर्डप्रेस ब्लॉग बनाया जिसे आज आप पढ़ रहे हो।

यह ब्लॉग सुरु करने का मेरा मकसद मैंने ऊपर ही बताया है। इसतरह से मेरी आज तक ब्लॉग्गिंग की जर्नी रही है। मैं अभीभी बहुत सारे ब्लॉग पढ़ता हू, उनसे सिखाता हू और अपने ब्लॉग पर अप्लाय करता हू।

मैं मानता हु की हर ब्लॉगर को लगातार सिखते रहना बहुत जरुरी है।

मैं फिरसे एक बार आपको धन्यवाद देता हू की आपने अपना किमती समय निकाल कर हमारे ब्लॉग और मेरे बारे में जानना चाहा।

धन्यवाद..!